मध्य प्रदेश के 10 प्रमुख व्यंजन | 10 main dishes of mp

0
main-dishes-of-mp
main-dishes-of-mp

परिचय :

Dishes of mp : मध्य प्रदेश भारत का ह्र्दय प्रदेश है और इसकी परंपरा में बहुत समृद्ध है। और इस परंपरा में भोजन भी शामिल है। जैसा कि हम बात करते हैं कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के व्यंजन तो बहुत प्रसिद्ध हैं ही साथ ही जब हम इंदौर आते हैं तो स्ट्रीट फूड ज्यादा पसंद किया जाता है । यह महाराजाओं और राजाओं का राज्य भी है, इसलिए भोजन में समृद्ध तेल और प्रसिद्ध भारतीय मसालों का उपयोग किया जाता है। मध्यप्रदेश समग्र रूप से आतिथ्य के लिए जाना जाता है। यह अन्य राज्य से अलग है क्योंकि मध्य प्रदेश भारत के केंद्र में है इसलिए अन्य राज्य के सभी व्यंजन इसका सार देते हैं। आइए मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजनों (dishes of mp) को देखें।

मध्य प्रदेश के 10 प्रमुख व्यंजन (dishes of mp) :

1. पोहा :

इंदौरी पोहा दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसे आलू पोहा के नाम से भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश के पोहे का स्वाद लेने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से लोग आते हैं। यह स्वाद में थोड़ा मीठा होता है यही कारण है कि यह अन्य क्षेत्र के पोहा से अद्वितीय है। इसे नाश्ते में और साथ ही शाम को नाश्ते में खाया जाता है। इसे कटा हुआ प्याज और सेव के साथ गर्म परोसा जाता है। पूरक में जलेबी को भी इसके साथ परोसा जाता है ताकि इसे मीठे और नमकीन का सही संयोजन बनाया जा सके।

2. जलेबी :

10 main dishes of mp
10 main dishes of mp

यह एक ऐसा व्यंजन जिसे आप राज्य के हर नुक्कड़ में देख पाएंगे। इस व्यंजन आप मध्य प्रदेश के अद्भुत विनम्रता के स्वर्गीय स्वाद की उम्मीद कर सकते हैं । इस पकवान को गेहूं के आटे में तला जाता है  और फिर चाशनी में भिगोकर तैयार किया जाता है। इस स्वीट डिश का कुरकुरा स्वाद मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय व्यंजन के लिए आपके प्यार को फिर से जगाएगा। सर्वोत्तम प्रामाणिक स्वाद के लिए, बड़े रेस्तरां श्रृंखलाओं को भूल जाएं और मध्य प्रदेश के अंदरूनी हिस्सों में अपना रास्ता बनाएं जहां आपको सबसे प्रामाणिक तरीके से जलेबी परोसा जाएगा। मध्य प्रदेश में सबसे अच्छी जलेबियों के लिए, आपको खंडवा की यात्रा करनी चाहिए।

3. दाल बाफले :

दाल बाफला, राजस्थान के प्रसिद्द व्यंजन दाल बाटी से प्रभावित व्यंजन है , मध्य प्रदेश में यह एक लोकप्रिय व्यंजन (dishes of mp) है। इसे बनाने की विधि है –
  • इसमें गेहूं के आटे को गुथ कर गेंदों के रूप में आकार दिया जाता है (जिसे बाफला कहा जाता है),
  • उन्हें कुरकुरा होने तक सेका जाता है, और फिर घी में डुबोया जाता है।
  • बाफला मसालेदार दाल और हरी चटनी (धनिया की चटनी) के साथ खाया जाता है।
  • इस भोजन में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की सही खुराक होती है – दोपहर के भोजन के लिए एक अच्छा और स्वस्थ विकल्प है।

4. भुट्टे का किस :

 भुट्टे का किस मध्य प्रदेश का एक और स्वस्थ और स्वादिष्ट स्वादिष्ट व्यंजन है । जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस व्यंजन में मुख्य रूप से मक्का शामिल हैं। किसा हुआ भुट्टे को मसाले और स्किम्ड दूध के साथ अच्छी तरह से पकाया जाता है जिससे इस डिश में  स्वाद आ जाता है। मध्यप्रदेश के इस प्रामाणिक व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सरसों और हरी मिर्च को और जोड़ा जाता है। भुट्टे का कीस मध्य प्रदेश का एक विशिष्ट स्ट्रीट फूड है, और इस व्यंजन का सबसे अच्छा इंदौर में पाया जा सकता है।

5. पालक पुरी :

  • मुख्य रूप से नाश्ते के लिए खाई जाने वाली यह एक लोकप्रिय व्यंजन है |
  • जिसे गर्म तेल में तलकर बनाया जाता है |
  • साथ ही इसे आलू की सब्जी और अचार के साथ परोसा जाता है।
  • मध्य प्रदेश के खंडवा क्षेत्र में, यह आमतौर पर पाया जाता है।
  • इसे बनाने के लिए पालक का उपयोग किया जाता  हैं।

6. मालपुआ :

यह  मध्य प्रदेश की प्रसिद्ध मिठाई है। यह गेहूं के आटे और चीनी से बना होता है। और तेल में डीप फ्राई किया और चासनी में डुबोया। इस पर ड्राई फ्रूट्स की गार्निशिंग के साथ इसे गर्म परोसा जाता है। यह शराबी और बहुत स्वादिष्ट है। मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर इसे मूंग दाल और कटा हुआ प्याज के साथ परोसा जाता है ताकि इसे मीठा और नमकीन का संयोजन बनाया जा सके। यह मध्य प्रदेश में विशेष रूप से होली और दिवाली में प्रसिद्ध त्योहार का व्यंजन है जिसे अतिथि को परोसा जाता है। कुछ घरों में इसे हर हफ्ते बनाया जाता है और सदस्यों को परोसा जाता है।

7. मावा बाटी :

मावा बाटी केवल मध्य प्रदेश में पाया जाने वाला एक अनूठा मीठा व्यंजन है। हालांकि यह बड़े आकार के गुलाब जामुन की तरह अधिक दिखता है, यह कुरकुरा है और इसमें सिर्फ सही बनावट और मिठास है। मावा के आटे को सूखे मेवों के साथ मिलाया जाता है और फिर गोले में घुमाया जाता है, जिसे बाद में डीप फ्राई किया जाता है और चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है। कुछ स्थानों पर, मावा बाटी को नारियल पाउडर की एक गार्निश के साथ बढ़ाया जाता है। यह एक मिठाई है जिसे अक्सर उत्सव के अवसरों के दौरान परोसा जाता है।

8. सिक कबाब :

Kabab

मध्य प्रदेश के खाद्य पदार्थो पर मुगल व्यंजनों का एक मजबूत प्रभाव है। राज्य के सभी हिस्सों में, आपको कुछ सर्वश्रेष्ठ मुगलई व्यंजन परोसा जाते है जो मुगल शैली के खाना पकाने से प्रेरित हैं। सीक कबाब मध्य प्रदेश के सबसे अधिक स्वाद वाले मांसाहारी व्यंजनों में से एक है।  सीक कबाब के अलावा केमा, कोरमा, शम्मी कबाब अन्य मुगलई व्यंजन हैं जो मध्य प्रदेश के लोगों को पसंद आते हैं। आप भोपाल में कबाब और मुगलई भोजन का सबसे अच्छा पा सकते हैं।

9. मटर पुलाव :

10 main dishes of mp
matar pulao
 सभी समय का मीठा, सरल और सेहतमंद व्यंजन है गाजर , मटर , पुलाव। यह बासमती चावल गाजर और मटर से बना है। इसे आमतौर पर दाल मखनी या दाल फ्राई के साथ परोसा जाता है। यह सरल पकवान 10 से 15 मिनट में तैयार हो जाता है। बासमती चवाल को कुछ समय के लिए भिगोया जाता है और फिर इसे उबाला जाता है। लेकिन मूल रूप से यह केवल दो सब्जियों से बना है जो गाजर और मटर है।

10. भोपाली गोश्त कोरमा :

korma
korma
क्या आपको मसालेदार मांसाहारी भोजन पसंद है ? तो आप इस नवाबी रेसिपी को ट्राई करें ।
  • भोपाली गोश्त कोरमा धीमी गति से पकने वाले मटन और भारतीय ग्रेवी के साथ तैयार किया जाता है ।
  • यह भोपाल में एक प्रसिद्ध व्यंजन है, और आगंतुक इसे पूरे शहर में पा सकते हैं ।

Click here to visit our youtube channel

इसे भी पढ़े :