what is remdesivir in hindi | रेमडेसिविर क्या है तथा यह कैसे काम करता है ?

0
what is remdesivir

रेमडेसिविर क्या है तथा यह कैसे काम करता है ?

Remdesivir : रेमडेसिविर एंटी-वायरल दवाई है जो मानव शरीर में वायरस के विस्तार को बढ़ने से रोकती है। Remdesivir के विकास की बात कहे तो इसे कैलिफोर्निया के गिलीड साइंसेज ने वर्ष 2009 हेपेटाइटिस सी के इलाज के लिए विकसित किया था। किन्तु Remdesivir ने हेपेटाइटिस सी पर कभी असर नहीं किया और वर्ष 2014 तक इसपर रिसर्च जारी रहा। बाद में इसका उपयोग इबोला वायरस के लिए आरम्भ कर दिया गया था।

वर्तमान में Remdesivir का उपयोग कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए किया जा रहा है  कोरोना वायरस  इंसानी कोशिकाओं के अंदर उपलब्ध एंजाइम की सहायता से (आरएनए पॉलिमर्स) से अपनी कॉपी बनाने लगता है। Remdesivir एंजाइम को ही रोक देता है, जिसके परिणाम स्वरुप कोरोना वायरस का विस्तार होना रुक हो जाता है। और रोग की गंभीरता को धीरे-धीरे कम कर देता है।

आख़िरकार भारत देश में रेमडेसिविर की कमी क्यों हो रही है ?

भारत देश में कोरोना की द्वितीय लहर चल रही है इसी कारण कोरोना के मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हुई है, स्वाभाविक से बात है इसी कारण कोरोना के इलाज के लिए  Remdesivir की मांग बहुत ही तेजी से बढ़ गई है।

वर्ष 2020 के अंत तक कोरोना संक्रमण में भारी कमी आई थी इसलिए रेमडेसिविर का उत्पादन करने वाली कम्पनी ने इसका उत्पादन भी घटा दिया था। यहाँ तक की  पिछले 6 महीनों में भारत से लगभग 11 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन का निर्यात अन्य  देशों में भी किया गया था | साथ ही जमाखोरी और कालाबाजारी जैसी समस्या ने में इसकी कमी को और बड़ा दिया  |

remdesivir price :

यह इंजेक्शन भारत में 100 एमजी के वॉयल में मिल रहा है। अलग अलग कम्पनीयो ने इसकी कीमत अलग निर्धारित की है| जहाँ पहले इसकी कीमत बहुत ज्यादा थी लेकिन हाल ही इसकी बढती मांग के कारण सरकार द्वारा हस्तक्षेप किया गया और सरकार के अनुरोध पर इसकी कीमत कम कर दी है| वर्तमान में इसकी कीमत (remdesivir price) इस प्रकार है:

क्रमांक कंपनी का नाम ब्रांड का नाम पुरानी कीमत नई कीमत (remdesivir price)
01 Cadila HealthCare Ltd RAMDAC 2800 899
02 Syngene International Ltd (Biocon Biologics India) REMWIN 3950 2450
03 Dr Reddy’s Laboratories Ltd REDYX 5400 2700
04 Cipla Ltd CIPREMI 4000 3000
05 Mylan Pharmaceuticals Pvt Ltd DESREM 4800 3400
06 Jubilant Generics Ltd JUBI-R 4700 3400
07 Hetero HealthCare Ltd COVIFOR 5400 3490

आखिर किसे जरूरत है रेमडेसिविर इंजेक्शन की ?

डॉक्टरों (Doctors) का कहना है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन कोरोना बीमारी की समयावधि को कम कर देता है, यह एक एंटी-वायरल ड्रग है और संक्रमण के शुरुआती दिनों में कारगर साबित होता है | संक्रमण अधिक फैलने की स्तिथि में जब लंग्स खराब होने लगते है तब इसका उपयोग किया जा सकता है | इसके वैसे तो पूरे इलाज के लिए इसकी 6 डोज की आवश्यकता पड़ती है। परन्तु कोरोना में 02 से किसी किसी का काम चल जाता है |

कोरोना के इलाज में क्या रेमडेसिविर उपयोगी है या नहीं  ?

वर्ष 2020 में अक्टूबर माह में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब कोरोना पॉजिटिव हो गए थे उस समय उन्हें रेमडेसिविर डोज दी गई थी। साथ ही अमेरिका के फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने कोरोनो के उपचार हेतु रेमडेसिविर को पहली दवा के रूप में मंजूरी दी थी। तथा रेमडेसिविर पर अमेरिका में 1,062 मरीजों पर जो शोध अध्ययन किया गया था, इस रिसर्च में पाया गया की जिन्हें यह दवा दी गई वो अन्य मरीज की तुलना में 5 दिन पहले ही स्वथ्य हो गए| साथ ही पुरे विश्व में 50 से अधिक देशों में कोरोना के उपचार में इसका उपयोग किया जा रहा है।

क्या रेमडेसिविर का साइड इफेक्ट हो सकता है ?

जी हां इस इंजेक्शन के उपयोग से लिवर पर प्रभाव पढ़ सकता है, एलर्जी हो सकती है, ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट घटना – बढना, बुखार आना, आंखों के आसपास या त्वचा के नीचे सूजन या पसीना आना और कंपकंपी आना जैसी परेशानी आ सकती है।

भारत में कौन-कौन सी कंपनियां रेमडेसिविर बनाती है

माइलन (Mylan), हेटेरो ड्रग्स (Hetero Drugs), जुबलिएंट लाइफ साइंसेज (Jubliant Life Sciences), सिप्ला लि. (Cipla Ltd), ड़ॉ रेड्डी लेबोरटिरीज (Dr Reddy’s Laboratories), जायडस कैडिला (Zydus Cadila), Syngene International Ltd (Biocon Biologics India) जैसी सात कंपनियां अमेरिकी कंपनी गिलेड लाइफ साइंस (Gilead Life science)  से करार के तहत देश में यह दवा बनाती हैं। इनकी कुल उत्पादन क्षमता हर महीने करीब 38.80 लाख यूनिट है। जिसका निर्यात दुनिया के 120 से अधिक देशों में किया जाता है

Watch on Youtube

इसे भी पढ़े :