Communication media and its Types

0
communication-media-and-its-types
communication-media-and-its-types

Communication media and its Types :

Communication media : Communication  में data के transfer  के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवष्यकता device के बीच माध्यम कि होती है जो data को signal के रूप में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहंचा सके computer network में communication के लिए use में पाया जाने वाला data को आदान प्रदान करने वाले माध्यम को निम्न श्रेणियों में रखा जाता है।
  1. Guided media (  wired media )
  2. Unguided media ( wireless media )

Guided media (  wired media )

  • Data के transmission के लिए उपयोग मे लाया जाने वाला ऐसा माध्यम जो data को आदान प्रदान करने वाली device के बीच एक Physical  connection बनाता है, Guided media कहलाएगा।
  • इसे Guided media इसलिए भी कहा जाता है,
  • क्योकि इस प्रकार के सभी माध्यम से send किए जाने वाले सभी signal कि एक निष्चित दिशा निर्धारत रहती है।
  • सामान्यतः निम्न Guided media अधिकतम उपयोग में लाये जाते है |
  1. Twisted pair cable
  2. Co – axil cable
  3. Fiber optics

Twisted pair cable :

  • Dataके transmission के लिए उपयोग में लाया जाने वाला सबसे आसान माध्यम twisted pair wires होते है।
  • इस माध्यम मे दो copper wire के pair को लिया जाता है।
  • इन्हें plastic cover कि सहायता से insulated कर दिया जाता है।
  • इसके पश्चात दोनो wire को आपस में twist कर दिया जाता है।
  • जिससे यह एक तस्सी के समान आकार मे हो जाते है।
  • इन दोनो wire को समान्तर नही रखा जा सकता है,
  • क्योकि समान्तर रखने पर भेजे गए signal आपस में mix हो सकते है।

Technical specification :

  • Twisted pair में उपयोग मे लाया जाने वाला copper wire सामान्यतः 1 mm कि गोलाई का होता है।
  • इस media का उपयोग सबसे अधिक telephone lines  में किया जाता है।
  • computer n/w में use में लाया जाने वाला यह media unshielded twisted pair( UTP ) कहलाता है
  • इस माध्यम से 10 km तक कि range में date  को 1 MBPS से अधिक की speed पर भेजा जा सकता हे।

Co –axil cable :

Twisted pair cable  पर अधिक मात्रा में signal नही भेजे जा सकते है यदि video signal     को transmit करना हो, तब twisted pair का उपयोग संभव नही हो सकता है। इस कारण से heavy signal को transfer  करने के लिए Co–axil cable  का उपयोग किया जाता है। अपने नाम के अनुसार ही co axil cable  बैलनाकार रूप में बनाई गई Hard  cable  होती है, जिसके अंदर 4 अलग अलग पदार्थो कि layer  रहती है।

एक Co -Axilcable  मे सबसे आंतरिक स्तर पर copper wire  कि core cable  होती हें जिस पर plastic material का एक आवरण रहता है। इस plastic material aluminium कि conductor   layer  होती है। जो जालीदार रूप में रहती है, इस जालीदार conductor   plastic material का cover रहता है। co-axil cable  का अधिकतम उपयोग cable  T.V. network  में किया जाता है।

Technical specification

Co-axil cable  में use किए जाने वाले copper wire कि गतिरोध क्षमता अधिक होता है।सामान्यतः यह cable  50 OHM  एवं 75 OHM तक बनाई जाती है। इस cable  कि सहायता से 1GHz तक की band width प्राप्त कि  जा सकती है।

Fiber optics –

वर्तमान समय में औद्योगिक क्षेत्र में उपयोग में लाए जाने वाले computer system 2 Ghz या उससे अधिक speed पर कार्य करते है। ऐसे computer systemके साथ 54 KBPS से लेकर 1 MBPS तक की speed प्रदान करने वाले Twisted pair माध्यम उपयोगी नही होता है। speed के इस अंतराल को कम करने के लिए communication के लिए physical के सबसे तेज गति वाले माध्यम प्रकाश (  light/optics)  का एप्योग किया जाने लगा। इसी कारण से speed की तुलना कराने पर communication  ने computing को पीछे छोड दिया हे।

Fiber optics एक ऐसा माध्यम है, जिसमें digital data को प्रकाश की गति से transmit किया जाता है। यहा date को 0 और 1 के signal के रूप में भेजना बहुत आसान होता है, क्योकि जब signal के रूप में light भेजी जाए, जब उसे 1 माना जाता है और जब light ना भेजी जाए तब उसे 0 माना जाता है।

Fiber Optical   माध्यम मे निम्न 3 अवयव उपयोग मे लाए जाते है।

Light  source –

  • यहा एक विषेश प्रकार की frequency पर किसी sourceके माध्यम से प्रकाश कि किरण उत्पन्न कि जाती है।

Fiber media –

source द्वारा उत्पन्न कि गई प्रकाश कि किरण को लंबी दूरी तक transmit करने के लिए लचीले glass material कि Tube कि आंतरिक सतह glass के समान smooth होती है। परन्तु उपरी सतह को खुदरा कर दिया जाता है जिससे light से बाहर transmit नही हो पाती हें जब भी source द्वारा प्रकाश के किरण भेजी जाती है, वह tube से बाहर transmit नही पाती है। जब भी source द्वारा प्रकाश कि किरण भेजी जाती है, वह tube कि आंतरिक सतह से परावर्तित होकर transmit होती रहती है।

Detector –

fiber tube के दुसरे सिरे पर photo Detector लगे होते है, जो light के रूप में आने वाले signal को पहचान लेते है और उन्हें 0 या 1 के रूप में परिवर्तित कर लेते है।

Technical specification

Fiber Optical  में use कि जाने वाली glass Tube  0.8 से लेकर 1.55 micron कि गोलाई मे होती है, अर्थात मनुष्य के बात के तुलना में उससे 3 गुना पतली होती है। fiber optics पर 10 GBPS तक का data कितनी भी दूरी तेक transmit किया जा सकता हे।

Unguided media

communication के लिए सभी स्थानों पर Physical  connection बना पाना संभव नही होता हे। इसी कारण से Air में ऐसी तरंगो का उपयोग किया जाता है। जो वातावरण में signal को किसी नुकसान के एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुंचा सके। यह माध्यम unguided या wireless कहलाता है। wire less media के रूप में सबसे पहले radio    waves का उपयोग किया गया। radio waves सामान्यतः circular wave   होती है जो किसी भी दिशा में प्रसारित कि जा सकती है। wireless communication   को स्थापित करने के लिए सबसे मुख्य आवष्यकता एक transmitter कि होती है। जिसकी सहायता से waves को निर्धारित दूरी तक एक समान क्षमता के साथ प्रसारित किया जा सकता हे। इस communication का सबसे मुख्य advantages  यह है कि इससे मिलने वाले signal को unlimited संख्या में user के द्वारा access किया जा सकता है परंतु इस माध्यम में data के loss होने की संभावना सबसे अधिक होती हे। communication  में अधिकतम उपयोग मे लाए जाने वाले wireless media निम्न हे।
  1. Radio  Waves
  2. Electro magnetic
  3. micro  waves transmission
  4. Infra  Ray
  5. Blue tooth

Click here to visit our youtube channel

इसे भी पढ़े :