केरल के प्रमुख पर्यटक स्थल | tourist places of kerala

0

केरल के प्रमुख पर्यटक स्थल

tourist places of kerala : केरल की मोहित कर देने वाली संदुरता, बैकवॉटर  और लैगून हर साल लाखो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। केरल को भारत का सबसे अच्छा राज्य माना जाता है । केरल को देवताओं के देश के रूप में माना जाता है। यह नारियल, अप्रवाही की भूमि, संस्कृति और परंपराओं का देश माना जाता है। यह पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो “Gods Own Country” के नाम से भी प्रसिद्ध है , केरल  संस्कृतियों, परम्पराओं और लोक नृत्यों का क्षेत्र है।  वायनाड की हरी-भरी पहाडिय़ों के अलावा कोवलम और वर्कला जैसे समुद्र तट, अल्लेप्पी सहित बैकवॉटर केरल के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल  हैं। आइये जानते है केरल में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों के बारे में।

tourist places of kerala

थेककडी  ( पेरियार )tourist places of kerala

थेककडी में पेरियार वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर सहित पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक लोकप्रिय जीव स्थल है। अपनी वन्य जीवन के साथ-साथ थेककडी अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए दुनिया भर से पर्यटकों और दर्शकों को आकर्षित करता है। आप कुछ और अधिक रोमांच चाहते हैं, तो आप गवी के माध्यम से थेक्कडी से मोझीयार के रास्ते जा सकते हैं। देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व- पेरियार में है। पेरियार नेशनल पार्क, एक प्रमुख आकर्षण है जहाँ आप मुल्लापाइपरियार डैम में बांस राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

अभयारण्य के भीतर नाव में सुबह की सवारी एक बहुत ही अच्छा अनुभव है और आप जंगली हाथियों, बाइसन, जंगली सूअर, विभिन्न प्रकार के पक्षियों आदि को देख सकते हैं। अनकारा भी पास में स्थित है जो प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। यहां से करीब 5 किमी की दूरी पर मुरीकड्डी शहर है जो कॉफी और मसालों के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। मंगला देवी मंदिर, 1337 मीटर की ऊँचाई पर और थेक्कडी से लगभग 15 किमी की दूरी पर चित्रा पूर्णमणी महोत्सव पर ही  होता है।

अलेप्पी

tourist places of kerala
tourist places of kerala
केरल का अलेप्पी पर्यटक स्थल हाउसबोट पर मेड़ के दौरे के लिए जाना जाता है और यह स्थल के केरल सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। अलेप्पी को लॉर्ड कर्जन द्वारा ‘ पूरब का वेनिस ‘ कहा था। अल्लेप्पी (जिसे अलप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है) केरल का सबसे पुराना बैकवाटर शहर है |  समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट,अरथुंकल चर्च आदि कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं ।

मुन्नार

tourist places of kerala
tourist places of kerala

मुन्नार केरल के सबसे सुंदर और लोकप्रिय हिल-स्टेशनों में से एक है। साथ ही यह दक्षिण भारत के सबसे बड़े चाय-बागान क्षेत्र में से एक है , इसे दुनिया के सबसे बड़े चाय सम्पदा के वाणिज्यिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। तीन नदियों- मदुपेट्टी, नल्लथननी और पेरियावरु के तट पर स्थित, मुन्नार को चाय-बागानों के अलावा प्राकृतिक दृश्य-बिंदुओं से भी नवाजा गया है।  एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, सलीम अली पक्षी अभयारण्य और चाय बागान इसके प्रमुख आकर्षण हैं।

तीन पहाड़ी धाराएँ मुतिरापूझा, नल्लथन्नी और कुंडला जहाँ मिलती हैं। समुद्र तट से लगभग 1600 मीटर ऊपर स्थित यह हिल स्टेशन कभी दक्षिण भारत में ब्रिटिश सरकार के गर्मियों का विश्राम स्थल हुआ करता था। यहाँ के जंगलों और घास के मैदानों में पाए जाने वाली विशेष वनस्पति नीलाकुरिंजी है। यह नीला फूल बारह वर्षों में एक बार खिलता है। मून्नार में दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी भी है जो 2,695 मीटर की है।

वरकला

tourist places of kerala
tourist places of kerala

वरकला, एक शांत, छोटा सा गांव है जो तिरुवनंतपुरम जिले के बाहरी इलाके में स्थित है। तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित है , केरल में वरकला सबसे अच्छे समुद्र तट में से एक है यहाँ लगभग 2000 वर्ष पुराना विष्णु मंदिर और आश्रमम – शिवगिरि मठ है जो समुद्र तट से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

पापनासम समुद्र तट (जिसे वरकला समुद्र तट भी कहते हैं) जो वरकला से दस किलोमीटर की दूरी पर है, अपने प्राकृतिक झरने के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि इसमें औषधीय और इलाज करने वाली विशेषताएँ हैं। ऐसा माना जाता है कि इस समुद्र तट के पवित्र पानी में डुबकी लगाने से शरीर की सभी अशुद्धियाँ चली जाती हैं और सारे पाप धुल जाते हैं, इसीलिए इसे ‘पापनासम समुद्र तट’ कहते हैं। इसके अलावा यहाँ कई रोचक गतिविधिया भी  होती है जैसे सूर्य स्नान , नाव की सवारी, सर्फिंग और आयुर्वेदिक मालिश आदि।

कोच्चि

tourist places of kerala
tourist places of kerala

 

  • भारत के दक्षिण-पश्चिम तट पर स्थित, कोच्चि या कोचीन एक व्यापारिक इतिहास के साथ वाणिज्यिक बंदरगाह शहर है
  • जो कि लगभग 600 साल पुराना है।
  • यह शहर काफी तेज और आधुनिक शहर है
  • जो ब्रिटिश ,पुर्तगाली और डच संस्कृतियों का मिश्रण है।
  • यह  दुनिया में बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है
  • जिसे ‘अरब सागर की रानी ‘ के रूप में भी जाना जाता है।
  • यह शहर केरल की वित्तीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक राजधानी है।

वायनाड

tourist places of kerala
tourist places of kerala

 

  • यह शहर आकर्षक झरनों, ऐतिहासिक गुफाओं, आरामदायक रिसॉर्ट्स और होम स्टे के साथ,  अपने मसाला बागानों और वन्य जीवन के लिए भी प्रसिद्ध है।
  • वन रिजर्व का एक हिस्सा, वायनाड तमिलनाडु और केरल की सीमा पर स्थित है।
  • पूरा क्षेत्र पहाड़ी श्रृंखलाओं और उत्तर में थोलपेट्टी, तमिलनाडु के साथ पूर्व में मुथंगा, दक्षिण में कलपेट्टा, उत्तर-पश्चिम में मंतववादी और पूर्व में सुल्तान बाथरी (सुल्तान बैटरी) सहित हरा-भरा है।
  • यहाँ पर चेम्ब्रा पीक, नीलिमला, चेतलयमपक्षीपातालम ,बाणासुरा सागर बांध शानदार जगह है।

कोवलम

tourist places of kerala
tourist places of kerala
  • कोवलम अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त समुद्र तट है
  • जिसके साथ तीन समुद्र तट जुड़े हैं।
  • 1930 से यह पर्यटकों का पसंदीदा रहा है।
  • इस समुद्र तट पर एक विशाल चट्टानी अट्टालिका बनाई गई है
  • जिससे शांत जलराशि की खूबसूरती देखते बनती है और नहाने के लिए बेहतरीन जगह है।

Click here to visit our youtube channel

इसे भी पढ़े :