Communication Process and its mode

0
communication-process-and-its-mode
communication-process-and-its-mode

Communication Process :

Communication Process : Communication शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है, कि सुचना एवं dataएक से अधिक स्थानों के बीच आदान प्रदान होना। communication  में किसी माध्यम के आधार पर सुचनाओं को स्थानांतरित किया जाता है। information technology के क्षेत्र में communication एक महत्पवूर्ण process हो जाती है। IT मुख्यतः data एवं सूचनाओं कि processing पर आधारित क्षेत्र है। जिसमें यदि data को अलग अलग स्थानों पर process किया जाता है

तब data का सभी स्थानों पर आदान प्रदान होना भी आवष्यक हो जाता है। communication process के कारण ही आज IT सबसे अधिक विस्तृत एवं विकासषील क्षेत्र हो गया है। communication और I.T. संबंधिक सभी संसाधनों का वर्तमान समय में अधिकतम उपयोग किया जा रहा है। इस क्षेत्र में हुए technological Development के कारण ही आज हम विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को आसानी से किसी भी स्थान पर प्राप्त कर सकते है। वर्तमान समय में उपलब्ध निम्न सभी सुविधाए IT एवं communication के कारण ही संभव है।

Communication Process and its mode :

  1. Telephone
  2. Fax
  3. Satelite television
  4. Mobile Phone
  5. Internet
  6. Direct  to  home ( DTH )

Communication वह methods है, जिसकी सहायता से किसी भी प्रकार कि information या dataको एक से अधिक माध्यमो के बीच transfer  किया जा सकता है। communication के कारण data विभिन्न प्रकार के format में user के द्वारा access करने की सुविधा दी जा सकती है। communication में use में लाई जाने वाली methods के कारण ही computer n/w को use में लाना संभव हो सका है।

Communication methods :

  • विभिन्न प्रकार के माध्यमो कि सहायता से data एवं सूचनाओं का आदान प्रदान करना communication का मुख्य उददेष्य होता हे।
  • IT के क्षेत्र में communication का अर्थ दो अलग अलग या एक समान device मध्य data का आदान प्रदान करना है।
  • यहा communication को निम्न तीन Property के कारण IT के क्षेत्र में अधिकतम use मे लाया जाता है।
  1. Transmission – data को एक device से दूसरी device के मध्य आदान प्रदान करना।
  2. Accuracy – communicate होने वाले data का किसी भी प्रकार से loss न होना।
  3. Speed – निर्धारित समय से पूर्व data का आदान प्रदान हो जाना।
  • communication के लिए विभिन्न प्रकार के माध्यमों का उपयोग किया जाता है।
  • computer n/w में किसी भी प्रकार के माध्यम का उपयोग किया गया हो,
  • उसमें communication कि method निर्धारित रहतीहै। जिसे communication  mode कहते है।

Communication mode :

  • data को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने कि process transmission कहलाती हे।
  • सामान्यतः data का transmission signal के रूप में होता है।
  • transmission के लिए उपयोग में लाए जा रहे माध्यम एवं signal के आधार पर communication को निम्न 3 mode मे वर्गीकृत किया गया है।
  1. Simplex Mode :

    transmission के लिए use मे लाया जाने वाले माध्यम यदि एक single line उपलब्ध करवाता हो और उसमें भेजे जाने वाले signal केवल एक ही दिषा में transmit हो सकते है, तब यह simplex communication     होगा। communication के simplex mode में एक source device होती है, जो जो केवल data send (भेजना)  करती है, इसे sender कहा जाता है। और एक destination  device   होती है, जिसे receiver कहा जाता है। इस mode में sender द्वारा signal भेजे जा सकते है, व receiver द्वारा केवल उन्हें प्राप्त किया जा सकता हे। communication     के प्रांरभिक दौर में use में लाये जाने वाले telegram simplex mode मे ही work करते थे। यह mode computer network के लिए उपयुक्त नही होती हे।

  2. Half duplex mode :

    Communication के इस mode में केवल एक ही communication line का उपयोग किया जाता है। परंतु यहा अलग अलग पर दोनो दिषाओं में signal का transmission संभव हो सकता है। इस mode में sender के द्वारा receiver को data send किया जाता है। जब receiver को data प्राप्त हो जाता है, तब वह पुनः sender को reply कर सकता है। इस प्रकार एक ही communication line पर data sender/receiver दोनो ही और से transmit हो सकता हे। परंतु एक समय पर एक ही device  data प्राप्त कर सकती है। हमारे देश मे Army एवं police द्वारा उपयोग में लाए जाने वाली wireless set इसी modeमें कार्य करते है।

  3. Full duplex mode :

    वर्तमान समय में communication के लिए किसी fast process कि आवष्यकता अधिक होती है। इस कारण से half duplex का उपयोग सभी परिस्थितियों में कर पाना संभव नही होता है। communication  की वह process जिसमें एक साथ दोनो दिषाओं में सुचनाओं का आदान प्रदान संभव हो सकता है, Full duplex कहलाती है। full duplex mode में एक विस्तृत communication line का उपयोग किया जाता है, जिसमें एक ही समय पर दोनो दिषाओं से signal का transmission संभव हो सकता हे। communication  का यह mode अन्य दोनो mode कि तुलना मे अधिक महंगा होता है। परंतु इस mode में अधिक speed में data को transmit किया जा सकता है। computer n/w में इस mode का अधिकतम उपयोग होता है। वर्तमान समय में उपयोग में लाए जा रहे telephone एवं mobile Phone इसी modeका उपयोग करते है।

Click here to visit our youtube channel

इसे भी पढ़े :