Computer Network and its Types

0
computer-network-and-its-types
computer-network-and-its-types

Computer Network :

“ दो से अधिक computer को जब किसी माध्यम से connect  किया जाता है, तब बनने वाले group computer network कहलाता है। ‘‘ Network  शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है, कि किसी भी प्रकार की devices वाला ऐसा group  जिसमें device के बिच सूचनाओं या signal का transmissionकिया जाता है। जब network में किसी device को connect  किया जाता है। तब बनने वाला group इस network की सभी property को share करता हे।

सन् 1989 में America की AT & T  Bell Laboratory  मे उपयोग मे लाए जा रहे computer system के बिच information को share करना बहुत कठिन एवं समय लेने वाला था। इस problem को solve के लिए यहां के वैज्ञानिको द्वारा एक connection develop  किया गया। जिसमें telephone line के माध्यम से laboratory computer को connect  किया जा सकता था। इसके साथ ही कुछ ऐसे command विकसित किए गए जिनकी सहायता से computerके बिच information को transfer  किया जा सकता है।
इस प्रकार इस technology को विकसित कर computer hdk network बना कर लिया गया। computer network  में standard protocol की Help से computer को connect  किया जाता है। computer के बिच share होने वाली information का format ऐसा है, जिसे telephone line के माध्यम से share नही किया जा सकता है। इस कारण से computer network मे किसी ऐसे media का use किया जाता है जो heavy silhnal के रूप में dataको share कर सकता हे। इस प्रकार computer network  वह सभी information transfer  कर सकता है, जो किसी device  या resource  को share करने के लिए आवष्यक होती है।

Type of Computer Network

Data communication  को विस्तृत एवं उपयोगी बनाने में computer network का महत्पूर्ण योगदान है। computer network के कारण ही वर्तमान समय में communication  को लगभग सभी प्रकार के माध्यमों में उपयोग लाया जाता है computer network  को उपयोग मे लाई जाने वाली technology के अनुसार निम्न क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है।
  1. LAN ( Local Area Network )
  2. MAN ( Matro politian Area Network )
  3. WAN ( Wide Area Network )

LAN (  Local area network  )

Local  area network  को computer network का सबसे प्रारंभिक रूप माना जाता है जिसे किसी विषेष उददेष्य के लिए एक निर्धारित सीमा तक ही सीमित रखा जा सकता हे। LAN किसी निष्चित सीमा मे बनाया गया computer network होता है।
LAN एक ऐसा computer network  है, जो किसी एक building, premise या निर्धारित place में ही बनाया जाता हे। इसका उपयोग किसी एक  organization या उससे संबंधित किसी एक विभाग के द्वारा ही किया जाता है LAN में आवष्यकतानुसार एक निष्चित संख्या में computer use  किए जाते है। इस कारण से ही इसे local n/w कहा जाता है। LAN में उपयोग में लाए जा रहे computer system के device एवं peripherals को अन्य सभी computer system के बीच share किया जा सकता हे। किसी एक निधारित स्थान पर होने के कारण LAN में अधिकतम speed data transfer  किया जा सकता है। यही कारण है कि ऐसी सभी संस्थाए जिनका working  किसी एक स्थान तक ही सीमित रहता है, अपना स्वयं का local area network बना सकती है।

Characterstics of  LAN

  1. Local area network  में अधिकतम speed पर data का transfer  किया जा सकता है। यह speed 10/100 MBPS या 1GBPS तक हो सकती है।
  2. LAN को एक निष्चित क्षेत्रफल मे ही बनाया जा सकता है जिसकी अधिकतम सीमा 1000 meter हो सकती हैं
  3. इस नेटवर्क में स्वयं का ही आंतरिक माध्यम communication  के लिए उपयोग में लाए जाता हे। यहां किसी बाहा माध्यम कि आवष्यकता नही होती है।
  4. LAN में सामान्यतः co-axil cable और twisted pair cable  का उपयोग किया जाता है। वर्तमान समय में LAN wifi  technology की सहायता से भी बनाई सकती हे।

Limitation of LAN

  1. LAN में एक निर्धारित संख्या मे ही computer system जोडे जा सकते है।
  2. इस नेटवर्क में किसी अन्य n/w के data या माध्यम को उपयोग मे नही लाया जा सकता है।
  3. LAN को एक निर्धारित क्षेत्रफल तक हि सीमित रखा जा सकता हे।

MAN  (  Metro Polition area network  )

LAN एक सिमित network  होता है, जिसे किसी एक निर्धारित क्षेत्र मे ही उपयोग में लाया जाता है। computer n/w कि उपयोगिता के कारण इसे और अधिक विस्तारित किया गया किसी एक शहर या उसके आसपास के क्षेत्रों तक बनाया जा सकने वाला network  Man कहलाता है। MAN  के अतंगर्त किसी शहर में कार्य करने वाली संस्थाओ के LAN को आपस में connect किया जा सकता है। इस प्रकार के एक MAN  को बनाने के लिए सबसे प्रारंभिक शर्त यह है, कि MAN  में जोडे जाने वाले सभ्ज्ञी LAN एक समान technology पर एक ही प्रकार का कार्य करते हो। MAN  में एक High speed backbone विकसित की जाती है जिनसे अन्य network एवं system को जोड दिया जाता है। MAN  का सबसे अधिक उपयोगी उदाहरण किसी भी शहर का cable T.V. network  है।

Properties

  1. MAN  एक ऐसा network  है जिसे संपूर्ण शहर को जोडने के लिए बनाया जाता है।
  2. MAN  को अधिकतम 100 कि. मी. के दायरे तक विस्तृत किया जा सकता है।
  3. इस नेटवर्क में सामान्यतः telephone compnies द्वारा पहले से बनाई गई connection lines  का उपयोग किया जा सकता है।
  4. MAN  का उपयोग करके किसी एक company द्वारा उसी शहर में स्थिति अपने सभी office को जोडा जा सकता है।

Limitation

  1. MAN  में अलग – अलग technology पर काम करने वाले network में आपस connect  किया जाता है।
  2. MAN  को install करके में बहुत अधिक समय एवं खर्च लगता है।
  3. इस नेटवर्क से किसी एक प्रकार के communication  माध्यम का ही उपयोग किया जा सकता हे।
  4. अर्थात यहां या तो Guided media use किया जा सकता है या तो Unguided media use  किया जा सकता है।

WAN  (  Wide  area network  )

computer n/w कि उपयोगिता बढने के साथ इसे व्यापारिक रूप्पा से उपयोग मे लाये जाने वाला user कि संख्या भी अधिक हो गई है। इसी कारण से computer network  को किसी भी भोगोलिक सीमा से अधिक विस्तृत किया गया। इस Wide  area network  एक ऐसा ही n/w होता है, जिसमें एक से अधिक शहरों एवं राज्यों के network  को भी आपस में connect  किया जा सकता है।इस network  में दो अलग अलग technology पर काम करने वाला LAN भी आपस में connect  किये जा सकते है। यहां Guided एवं unguided मे से किसी भी माध्यम का उपयोग किया जा सकता है। सामान्यतः WAN का उपयोग निम्न दो प्रकार के n/w को बनाने मे किया जा सकता है।

Private n/w –

किसी एक company  या organization के द्वारा अलग – अलग शहरों एवं राज्यों में स्थित अपने सभी branch office को अपास में जोडने के लिए WAN develop  किए जाते है, जो सामान्यतः virtual  private network  (  VPN )  कहलाते है।

Public n/w –

केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकारे अपने शासकिय विभागों को आपस में जोडने के लिए Wide  area network  का उपयोग कर सकती है। अलग अलग विभागों के local area network  किसी एक निर्धारित connection के आधार पर आपस में connect  किए जाते है। इस प्रकार यह सभी n/w एक दूसरे कि information एवं resource  को आसानी से use कर सकते है।

Properties

  1. WAN मे दो अलग अलग technology पर कार्य करने वाले LAN भी आपस में connect  किए जा सकते है।
  2. wide area network के लिए किसी भी प्रकार की कोई भोगोकि सीमा या क्षेत्र निर्धारित नही होता है।
  3. WAN की सहायता से global  n/w बनाया जा सकता है, जिसमें अलग अलग क्षेत्रों compnies
  4. भी एक साथ कार्य कर सकती है।
  5. यदि WAN में Internet का उपयोग किया जाए तब इसे internet  के रूप में भी develop  किया जा सकता है।

Limitation

  1. WAN को develop  करने के लिए अलग अलग प्रकार के n/wउपयोग में लाए जाते है।
  2. जिसके कारण इनका implimantation एवं maintenance अत्याधिक महंगा हो जाता है।
  3. wide area network में data का transfer  अधिक सुरघित नही होता है।
  4. WAN में data transfer  कि speed low होती है।
  5. WAN में बनाए जाने वाले public network अधिक सफल नही होते है।

VPN (  Virtual  Private network  ) 

किसी बडा Business organization या company में उसके branch office या उत्पादन केन्द्र अलग अलग शहरों एवं राज्यों में रहते है। इन सभी office को आपस में data एवं सूचनाओं का transfer  करने का एक मात्र साधन telephoneline होता था। computer network  के उपयोग के साथ ही सूचनाओं के अदान प्रदान के लिए VPN का connect  बनाया गया। VPN में company के द्वारा किसी एक निर्धारित संचार माध्यम में communication     line Leased पर ली जाती है, यह communication  line उस company के द्वारा के उपयोग लाई जा सकती है। इन communication line  एवं computer के माध्यम से एक n/wतैयार किया जाता है। जो आसानी से data       विभिनन location के बिच share कर सकता है। VPN में lease line का उपयोग होने के कारण data अधिक speed पर transfer  किया जा सकता है, और इसके साथ ही transfer  किया जाने वाला data सुरक्षित भी रहता है। Single line होने के कारण VPN में किसी प्रकार से data transfer  का traffic  कि संभावना नही होती है, क्योकि इसे किसी अन्य company के द्वारा use  में नही लाया जा सकता है। VPN का सबसे मुख्य disadvantages  यह है कि इसमें उपयोग में लाई जाने वाली lease line कि cost बहुत अधिक होती है। technology के Advance होने के साथ ही VPN का उपयोग अधिक आसान एवं कम खर्च वाला होता है।

Click here to visit our youtube channel

इसे भी पढ़े :